How To Internet Tech Tips & Tricks

Android Phone को Magisk की मदद से Root कैसे करे ?

Android phone ko magisk ki madad se root kaise kare

आज का हमारा Topic है Android Phone को Magisk की मदद से कैसे Root कर सकते है ( How to Root Your Android Phone With Magisk ) , हम सभी को पता है किसी नहीं Device की एक Limit होती है ,आप उस Limit से ज़्यादा feature का इस्तेमाल आप नहीं कर सकते है । बस वैसा की कुछ आपके Android Phone में भी होता है।

Android Phone Root होता क्या है ?

आपने कभी Super Power नाम का शब्द कही सुना है बचपन में ज़रूर सुना होगा ,और बड़े होकर बच्चो में मुँह से सुना होगा के हमे Super Power चाहिए जिससे हम सब कुछ कर सके , बस आसान भाषा में कहु तोह Root का मतलब अपने Android phone को Super Power देना है।

किसी कोई भी Mobile हो किसी भी Company का हो सबमे कुछ Restriction या Limit रहती है , इसका मतलब होता है ,अगर आप कुछ App कुछ Features अपने फ़ोन में use नहीं कर सकते है , अगर आपको इन Limitation को तोडना है तोह आपको अपने phone को Root करना होगा , Root होने की वजह से आपके phone की वो limitation खतम हो जाएगी।

Android phone उपभोगता OS ( operating system ) की शुरुवात से ही ,फ़ोन को Root करते आये है , और Root करने के लिए Market में आये दिन नई तरीके आते रहते है , जिस मेसे इस तरीका है Magisk और इसका उपयोग करना भी बड़ा आसान है।
अब हम बताते है आखिर Magisk है क्या ?

Magisk क्या है ?( what is Magisk )

पहले Android phone को कुछ इस तरह Root किया जाता था जैसे की – Bootloader को Unlock करना , एक Custom Recovery Flash करना और फिर Supersu जैसे Root को Install करना अपने phone में।

Marshmallow और google ने साथ मिल कर इस पुराने तरीके को पूरी तरह से बंध कर दिया। उसके बाद Su file को system partition में रख कर Run करती है कुछ ज़रूरी permission के साथ , जिसके परिणाम स्वरुप एक नया Root Access में आया जिसे ” systemeless ” Root का नाम दिया गया ,क्यों की ये system विभाजन ( partition ) को modify ( बदलता ) नहीं करता है।

Magisk का विकास Android पर Root Access करने के लिए और उसका management ( प्रबंधन ) करने के लिए किया गया है, ये Safetynet को Touch ( छूता ) नहीं है , जिससे user अपने Phone में Android pay और Netflix दोनों आराम से चला सकते है और साथ ही साथ यह अन्य Powerful Root Tools को भी अनुमति देता है ,की वे अपना काम कर सके जैसे की -xposed Tool

magisk Hide के साथ आता है ,जो आपके Phone के कुछ App में Root Status छुपाने की अनुमति देता है इससे आप अपने Root किये गए phone पर internet banking app आसानी से उपयोग कर सकते है।

Magisk में System हमेशा Update होता रहता है जिससे आपको निरंतर बेहतर सुविधा मिलती रहती है तोह अगर आप अपने Android pay को लेकर चिंतित है तोह तुरंत अपने पुराने Root Tool को Switch ( बदल ) दिज्ये और Magisk का use कीजिए , सच में ये काफी बेहतर tool है।

magisk को Start कैसे करे ?

सबसे पहले आपको magisk File की जरूरत पड़ेगी , इस लिए हमने आपको नीचे Download Section में Link Provide की है जिससे आप magisk Manager Install कर सकते है और Download करने के बाद आप उसे अपने SD card में Copy कर दिज्ये।

NOTE – अगर आप पहले किसी अन्य Root विधि का उपयोग कर चुके है तोह आपको magisk का उपयोग करने से पहले उस Device को पूरी तरह Unroot करना पड़ेगा , हम ऐसा करने के लिए unSU Script का उपयोग करने की सलाह देते है।

अब आपको अपने phone में magisk को Flash ( दिखाने) करने के लिए आपको TWRP की ज़रूरत पड़ेगी Custom Recovery करने के लिए।
अब process ( प्रक्रिया ) शुरू करने के लिए आपको अपने Custom Recovery में Boot करना होगा , ये प्रक्रिया हर phone में अलग अलग तरह से होती है जैसे की

कुछ phone में आपको power और Volume Down ( आवाज़ काम ) बटन को एक साथ पकड़ कर रखना पड़ सकता है और फिर “Recovery Mood “को Boot करने के लिए Volume Down के का इस्तेमाल करे।

Google आपको यहाँ Instruction ( सलाह ) देता है के आपके आपके Model में चीज़े कैसे होंगी ।

Step 1: अपने Custom recovery से पहले आप अपने phone में भेजे गए Magisk ZIP को फ़्लैश करे TWRP में , जिसका मतलब होता है Install क्लिक करे और अपनी magisk File को ढूंढे। ” Install Image ” पर क्लिक करे।

Step 2: यहाँ अपनी सभी Details को Confirm कर दिज्ये और फिर Flash के conformation ( पुष्टि ) के लिए Swipe करे।

Step 3 : File को Flash होने में कुछ समय लगेगा ,जैसे ही ये finish ( खतम ) हो आपको “Reboot System ” पर click करना है।

Step 4 : एक बार Boot हो जाने के बाद , आपको magisk Manager की ज़रूरत पड़ेगी ,जिसको Download करने की Link हमने आपको ऊपर Provide की हुयी है , इस Application को Install करने से पहले आपको अपने phone के Settings में जाकर Unknown Sources को अनुमति (allow ) देनी होगी।

Step 5 : उसके बाद आप Download Folder मेसे magisk Manager Download कर सकते है।

Step 6 : एक बार Install होने के बाद यह Status Page पर शुरू होना चाहिए , वहा आप देखेंगे की आपका पुराना System ,Properly Root हो रहा है या नहीं , अगर आप चाहे तोह यहाँ एक Safetynet ( सुरक्षा जाँच ) भी कर सकते है।

NOTE – जब तक आप Magisk Hide का उपयोग नहीं करते है ,तब तक आपका device Safetynet पास नहीं करता है , जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

इसके साथ ही अब आपका device Ready है Magisk का उपयोग करने के लिए।

Magisk का उपयोग कैसे करे ?

Magisk Root Management में आने वाली सभी समस्याओ का एक मात्र समाधान है। इस Application को use करना बड़ा ही आसान है खासकर तब जब आप पहले से ही किसी Root किये गए Phone का उपयोग कर चुके हो।

यहाँ Menu में एक Quick Breakdown ( त्वरित ब्रेकडाउन ) है जिसको आप App के left Side में Swipe करके use कर सकते है।

  • Status :- यहाँ आपको Currently Install किये गए Version को दिखाया जायेगा, साथ ही साथ Root और Safetynet के बारे में भी दिखाया जायेगा।
  • Install :- सीधे Application से Magisk के Installation को करे.
  • Superuser :- यह सामान्य तोर पर magisk का superSu Section है।
  • Modules :- Current में आपके द्वारा Install किया गया magisk Module कोनसा है यह दर्शाता है।
  • Downloads :- जहां आप Magisk Modules को डाउनलोड करेंगे।
  • Log :- यहाँ आप Root करने के लिए Request भेजते है।

यदि आप इसके Setting Menu में जाते है तोह आपको यहाँ कई सारे Options मिलेंगे , तोह चलिए एक एक करके उनके बारे में बात करते है।

  1. Dark Theme :- यहाँ पर आप अपने Application की Theme बदल सकते है
  2. Update Notification (अद्यतन सुचना ) :-अगर Magisk का कोई नया Version आया होगा तोह उसकी जानकारी आपको यहाँ दी जाएगी।
  3. Clear Repo Cache ( रीपो कैश को साफ करें): – App कोष को Refresh करे।
  4. Magisk Core Only Mode:-यहाँ magisk अपने सबसे सरल स्वरुप में ,superuser ,hide, systemless hosts, and busybox के साथ होता है।
  5. Enable Busybox ( बिजीबॉक्स को सक्षम करे ):-Mount Busybox ।
  6. Magisk Hide:– कुछ Status जो Root Status की वजह से App Access को Block कर देते है उन्हें छुपाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  7. Systemless Hosts ( System रहित Host ):- इसका उपयोग adblock apps के लिए किया जाता है।
  8. Superuser Access :- Superuser के उपयोग से आप choose कर सकते है कौनसी सर्विस को allow करना है, जैसे की ADB only, App and ADB , App only,None। हम यहाँ आपको ADB and App Option को Allow रखने का recommend करते है।
  9. Automatic Response (स्वचालित प्रतिक्रिया):-यह automatically Superuser की भेजी गयी request को Accept करता है , या फिर इंकार भी कर सकता है।
  10. Request Timeout ( ब्रेक का अनुरोध ):-एक request को reject करने से पहले magisk कितने Second का time लेता है।
  11. SuperUser Notification:- यहाँ Display होता है जब किसी app को Superuser द्वारा Permission दी जाती है।
  12. Enabled advanced debug logging :-ये बोहोत से users के लिए कुछ काम का नहीं है।
  13. Enable shell command debug logging:– Shell Command और उनके Output (आउटपुट) में लॉगिंग सक्षम करता है। ये भी इतना उपयोगी नहीं है।

इन मेसे कई निष्क्रिय रूप से सक्षम है ( इसका मतलब की ये Background में रह कर काम करते है )इस में magisk Hide एक अपवाद है , एक बार Enable ( सक्षम ) होने के बाद Menu में एक नया Option खुलेगा – Hide magisk । ये वो जगह है जहा आप magisk को बताएंगे की कोनसे Application को अपनी Presence (उपस्थिति) को छुपाना है , Android Pay यहाँ अपने आप ही select हो जायेगा पर इसके अलावा भी अगर आप कोई app जैसे Netflix को भी Select कर सकते है।

जब तक आपका Device Safetynet Check पास नहीं कर लेता तब तक Android Pay जैसे app इस पर काम करते रहते है जब तक की इसे ठीक न करदे , तब वो magisk Hide Status की परवाह भी नहीं करते है , अगर आप जून सुचना वाले Patch का उपयोग कर रहे है, तोह आपको Safetynet Check पास करने के लिए पहले Settings में जाकर आपको magisk Core Only Mode को इनेबल करना होगा। ये सभी magisk Modules को Disable कर देगा , लेकिन सभी Root functionality (कार्यक्षमता ) और Busybox अभी भी काम कर रहे होंगे , जिससे आपकी Problem Solve हो जाएगी।

मेरे अंतिम शब्द ( Conclusion ) –

हम सभी चाहते है की हमारे Phone में सारे Application काम करे और हम सुविधाओं का लाभ उठा सके , इसके लिए आपको अपने Device को Root करने की ज़रूरत आपको कही ना कही पड़ ही जाती है।

यहाँ अपने Article में हमने आपको बताया है की किस तरह से आप magisk का उपयोग करके अपने Device को बड़ी आसानी से Root कर सकते है। अगर आपको Article से related कोई Advice या question है तोह आप Please हमे Comment Box में बताये।
आपका Response हमारे लिए बोहोत ज़रूरी है।

Thank You So Much हमारी Website Technologydailly पर Visit करने के लिए।