BCA Course क्या है और कैसे करे ?

जैसा की आप Title देख कर ही समझ चुके होंगे की आज का हमारा Topic Education Filed (शिक्षा क्षेत्र ) से जुड़ा हुवा है. Education Filed में Courses की कमी ना आज है न हमे Future में होने वाली है. हमारे पास 10th और 12th पास करने के बाद कई Options होते है की आगे हमे किस Filed में जाना है ओर इतने सारे Options है आज हमारे Education Filled में की कई बार हम बोहोत Confuse भी हो जाते है तोह उन सभी Option मेसे आज हम एक Option के बारे में बात करेंगे और वो है BCA Course. इस Article में हम आपको बताएंगे BCA क्या है और उससे जुडी सभी जानकारी।

जैसे ही Students 10th या 12th pass करते है उनके पास कई Career Option Avealible होते है. पर आज कल का Trend देखने जाये तोह Students Computer Filled की तरफ ज़्यादा Interest दिखा रहे है.  उनके Interest  को ध्यान में रहते हुए आज इस Article में हम आपको बताएंगे की कैसे आप BCA Course  Choose करके Computer Filled में कैसे आगे बढ़ सकते है.

BCA  क्या है?

BCA का Full-Form  Bachelor Of Computer Application (बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन ) है. ये एक Technical Degree Course है. ये एक Graduation Degree Course के तोर पर काम करता है. इस Course का Duration 3 साल का होता है. इस Course में आपको Computer Application के साथ ही साथ Computer से जुडी सभी चीज़े सिखाई जाती है.

BCA कैसे करे ?

इस Course को करने के लिए आपको 1oth और 12th पहले पास करनी होगी। आप किसी भी Filled से हो आप BCA के लिए Apply कर सकते है. लेकिन अगर आप 12th में Physics , Chemistry , और Maths के साथ आगे बढे है तोह आपको आगे आसानी होगी। इस Course को अगर आप Regular College जाकर कर सके तोह बेहतर रहेगा और इससे आपका Knowledge बढ़ेगा।

अगर आप इस Course को Distance से करते है तोह आप इस Course का पूरा फ़ायदा नहीं उठा पाएंगे।

BCA Course के लिए योग्यता ( Eligiblity For BCA Course )

  • 12th Pass होना चाहिए किसी भी Stream में.
  • 12th में आपको कमसे काम 45 % Marks तोह लाने ही होंगे , कुछ Colleges 60 % से ज़्यादा भी मांगती है.
  • कुछ College सिर्फ Science Strem से pass हुए  Students को ही लेते है. और कुछ Colleges 12th में Maths या फिर Computer Science भी मांगते है.

BCA करने के फायदे?

  1. Computer Filled में आपको Degree मिल जाती है.
  2. BCA करने के बाद आपको एक अच्छी Job के साथ साथ अच्छी Salary भी मिलती है.
  3. Computer Programming में Knowledge होने के कारण आप खुदकी Software ,website बना सकते है.
  4. आप आगे Higher Studies के लिए भी Apply कर सकते है जैसे की – MCA

BCA की पढाई कैसे करे?

यहाँ हम आपको Step by Step बतायंगे की कैसे आप BCA कर सकते है. कहा से आपको शुरुवात करनी है सारी चीज़े हम यहाँ आपको Detail में बायेंगे, तोह चलिए आगे बढ़ते है.

Step 1 – 12th Clear करना।

BCA के Course में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12th अच्छे Marks के साथ Clear करनी होगीं। और अच्छे Marks इसलिए ज़रूरी है क्यों की इससे आपको आपके मनपसंद College में BCA Course करने का Chance मिलेगा।

और जैसे की हमने ऊपर पहले ही Mention किया है की आप Kisi भी Filed से हो आप BCA कर सकते है. आपका Computer को लेकर Knowledge आपकी इस Filed में बोहोत मदद करेगा।

Step 2 – BCA के लिए Entrance Exam दिज्ये।

ये Option सभी  के लिए नहीं है. पर जो Stuents अपना BCA  किसी बड़ी Well Known College से करना चाहते , उन Colleges में Admission के लिए आपको उनकी Entrance Exam Clear करनी होती है. और कई Collges है जो BCA Admission के लिए entrance  नहीं लेती है. ये आपकी Choice है की आपको किस College में जाना है.

Step 3 – BCA Course Complete करे.

जैसे ही आपको College में Admission मिलता है. आपकी BCA की Studies वही से शुरू हो जाएगी। इस Course को करने में आपको 3 साल लगेंगे। इस Course में आपको Computer से Related बोहोत कुछ सिखाया जायेगा जिसकी बात हम आगे करेंगे। यहाँ आपका चीज़ो को Explore करना और नई नई चीज़े सीखने का Excitment बोहोत Matter करता है.

यहाँ आपको कई तरह के Projects भी दिए जायेंगे , और इन्हे पूरा करना बोहोत ही ज़रूरी है. इसे करने के बाद ही आप अपना BCA Complete कर पाएंगे।

Step 4 – Internship के लिए Apply करे.

इस Course में आपको किताबी ज्ञान से ज़्यादा computer को लेकर Pratical Knowledge ज़्यादा काम आएगा। जैसे ही आप अपना Graduation पूरा करते है. आप आगे Internship के लिए Apply करदे जिससे आपको पता चलेगा की आपके Knowledge को आपको Practically कैसे Implement करना है. आप किसी भी IT Company में Apply कर सकते है.

अपनी Internship पूरी करने के बाद आप MCA के लिए भी Apply कर सकते है , या फिर आप Direct भी BCA के बाद MCA कर सकते है.

BCA  में आपको क्या क्या सिखाया जायेगा ?

इस Course में आपको कई Technical चीज़े सिखाई जाएँगी। जैसे की –

1 – Software बनाना।

इस Course में आपको Software से Related सारी जानकारी दी जाती है, यहाँ आपको ये भी बताया जायेगा की आप Software कैसे Develop कर सकते है और उन्हें Manage कैसे करना है और सारे Functions भी सिखाये जाते है.

2 – Website Design करना

इस Course को करने के बाद आप एक अच्छे Website Developer बन सकते है. इस Course में आपको सिखाया जायेगा की आप कैसे एक Website Develop कर सकते है और उसे Design कर सकते है. साथ ही साथ आप को येभी सिखाया जायेगा की आप कैसे उस पूरी Website को manage कर सकते है.

इस Course को करने के बाद आप एक Profesnal Website बनाना सीख जायेंगे। Website Develop करने के साथ साथ यहाँ आपको Application बनाना भी सिखाया जाये।

3 – Computer Network के बारे में सिखाया।

इस Course में आपको Computer Networking के बारे में सब सिखाया जाता है. यहाँ आपको सिखाया जायेगा की कैसे आप एक Computer से दूसरे Computer से कैसे जोड़ सकते है और Computer  के बाकी सभी Parts को भी कैसे एक दूसरे से Connect किया जाता है ये सब आपको सिखाया जायेगा।

4 – Computer Programming Language

यहाँ आपको Programming Language में पढ़ाया जाता है जैसे की – Java , C Language , Xml , Foxpro

5 – Computer Basic सिखाया जाता है.

इस Course के नाम से ही आप समझ जाते हैं की यहाँ Computer से Related आपको सारी जानकारी दी जाती है ऐसे यहाँ आपको Computer से जुडी हुयी सभी Basic Details भी पढ़ाई जाएँगी , और किसी भी चीज़ में Expert बनने के लिए हमारा Basic Strong होना चाहिए , तोह यहाँ आपका Basic भी Strong बनाया जाता है.

BCA Course की Fees कितनी है?

इस Couse की Fees आपके College की Choice पर Depend करता है , Government College की Fees Privte College  के Compare में कम होती है. और आप किसी बड़ी College को Choose करते है तोह उनकी Fees College के अनुसार अलग अलग होती है. इसलिए आप Check करले की आपको किस College में जाना है.

सामान्य तोर पर देखा जाये तो इस Course की Fees 30,000 से 50,000 Per Semester होती है.

BCA के बाद आपको कैसी Job मिलेगी ?

यहाँ हम आपको एक List देंगे जिससे आप को पता चलेगा की BCA  बाद आपको क्या क्या जॉब मिल सकती है.

  • Independent Consultant
  • Software Publisher
  • Finance Manager
  • Computer Programmer
  • Software Developer
  • Database Administrator
  • Computer Scientist
  • Computer Presentation Specialist
  • Teacher & Lecturer
  • Marketing Manager

BCA Course करने के लिए Best College की  List.

  • National Institute Of Management (BCA Colleges In Mumbai)
  • The Oxford Institute Of Science, Bangalore
  • Symbiosis Institute Of Computer Studies And Research (BCA Colleges In Pune)
  • Devi Ahilya University, Indore
  • Department Of Computer Applications, SRM University, Chennai
  • Indira Gandhi National Open University, Delhi
अंतिम शब्द (Conclusion) –

इस Article में हमने आपको BCA  से जुडी सभी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे की – BCA क्या है ,  BCA कैसे किया जाता है , BCA के लिए कौन सी अच्छी College है. अगर आपका कोई Question या Suggestion है Article को लेकर तोह आप हमे Commentbox में ज़रूर बताये। और ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहे.

Thank You So Much हमारी Website Technology daily पर Visit करने के लिए.

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment