Computer

BIOS क्या है ? ये कैसे काम करता है

what-is-bios-in-hindi

Hello Friends , जैसे हम आपको हरबार कुछ न कुछ नई चीज़ो के बारे में बताने की कोशिश करते है इस बार का हमारा TOPIC भी कुछ ऐसा ही है आज का हमारा विषय Computer Technology से जुड़ा हुवा है हम सभी जानते है Computer Technology एक ऐसा TOPIC है जिस में हमे हमेशा Updated (जागृत ) रहना पड़ता है और एक Computer Opearater होने के नाते कुछ Basic Function हमे पता होना चाहिए , तोह आजका हमारा TOPIC है BIOS क्या है ? ये BIOS Function ( BIOS का क्या काम है ) । और इसकी ज़रूरत क्या है ? और BIOS को Update कैसे करे ।

BIOS का पूरा नाम क्या है ?

Basic Input Output Device और BIOS यह Input Output का छोटा स्वरुप है।

BIOS कहा स्थित होता है?

BIOS Computer का एक बोहोत महत्वापूर्ण हिस्सा है यह Motherboard पर लगी EEPROM ( Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory ) चिप में स्टोर होता है।

यह में आपको बता दू के Motherboard क्या होता है।
Computer का सारा काम Motherboard पर निर्भर करता है इसे main Board या System Board भी कहा जाता है यह एक Printed Electronic Circuit Board है, ये सभी Part जैसे की (CPU , RAM ,PCI ) को आपस में जोड़े रखता है।

BIOS क्या है ?

Bios एक Software या Firaware है इसका Main काम कहा जाये तोह वो है ,एक कंप्यूटर को Start करना , आप समझ ही गए होंगे के ये कितना ज़रूरी है PC के शुरू होने पर सबसे पहले अगर कोई Softwear शुरू होता है तोह वो ये है।

यह सबसे पहले Computer के Input और Output Devices का पता लगाता है जैसे की – RAM , Procceser , Mouse , Scanner ,Hard Drive आदि की पहचान करता है और फिर कम्प्यूटर को बताता है उस के बाद कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होता है। आप अपने Computer System को अधिक Advance भी इस में बदलाव कर के बना सकते हो ।

यह हम आपको बता दे के BIOS के साथ ही हमे CMOS की भी जानकारी होनी चाहिए , क्यों के दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर है ये हम एक तरह से कह सकते है तोह अब हम आपको बताते है CMOS क्या है ?

CMOS का पूरा नाम: COMS का मतलब है Complementary Metal Oxide Semicoductor

what-is-bios-in-hindi

CMOS क्या है ?

ये एक Battery जैसा है , जैसे की बिना बैटरी हमारा फ़ोन किसे काम का नही वैसा ही कुछ यह भी समझ लीजिए , CMOS में BIOS की सारी सेटिंग्स स्टोर होती है और इस की मदद से Computer Operating System Boost होता है।

BIOS का काम क्या है ?( BIOS FUNCTIONS )

जैसे के हम आपको पहले ही बता चुके है की किसी PC को शुरू होने में ये मदद करता है इसके साथ ही और भी अन्य काम करता है जिससे आपका कम्प्यूटर सिस्टम अच्छे से काम कर पाए।

  1. कौन से Device BOOT हो सकते है वो जाँच करना।
  2. कम्प्यूटर सेटिंग्स में CMOS की Settings को Check करना।
  3. Power – on – Self – Test करना।
  4.  System Settings को दिखाना।
  5. BIOS password को Set और Reset करना।
  6. सारे Computer Drivers को Load करना।

यहा हमने आपको BIOS के तकरीबन सभी काम बता दिए है।

Read more: IRCTC क्या है ? IRCTC में Account कैसे बनाये ?

BIOS को ACCESS कैसे करे ?

सभी जगह BIOS को Access करने की Keys same नही होती है, फिर भी यहा हम आपको कुछ सामान्य Key Combinations बता देते है PC के on होने के बाद आप तुरंत आप Del , F2 ,F10 ,F12 या Esc को प्रेस करके आप इसे एक्सेस कर सकते है।

BIOS Update कैसे करे ?

कई बार ऐसा होता है के हमारा PC अच्छे से काम नही कर पता या करता है ,तोह Speed बोहोत काम होती है और आपका PC BOOT नही होता है, कई बार हमारा PC सभी Hardware और Software की विशेषता का उपयोग नही कर पता है इसका मतलब है अब हमे अपने BIOS को UPDATE करने की ज़रूरत है।

BIOS को Update करने से उस में कई नए Function Add होते है और जो Error आरहे होते है वो भी क्लियर हो जाते है।

अब हम आपको Step by Step बताएंगे की BIOS को Update कैसे करे।

Step 1 – सबसे पहले तोह आपको इंटरनेट पर जाकर देखना होगा की BIOS latest Version इस से आपको पता चलेगा के आपको कोनसा Version चाहिए।

Step 2- अब आपको Check करना है के आपके PC में कोनसा Version Running है या चल रहा है अगर आपको नही पता है तोह हम आपको बताते हैPC का BIOS version कैसे पता करना है

  •  सबसे पहले तोह आप BIOS Settings में जाकर पता कर सकते है।
  • अपना PC restart करे और फिर आप BIOS में जाये वह आपको अपने PC के Motherboard द्वारा उपयोग किया गया BIOS version मिल जायेगा।
  •  आप अपने PC में Win + R Key Press करे । अब आप Search bar में जाकर “Msinfo32 ” टाइप करे और फिर Ok पर click करे ,यहाँ System Information Setting Open होगा वह से आप अपना BIOS version पता कर सकते है।

Read More: IFSC CODE क्या है कैसे पता करे , और किसे कहते है – हिंदी में

Note
  • Note – BIOS को Update करने से पहले आपको अगर आपको अपना PC unbootable होने से बचाना है तोह अपडेट की documentation को अच्छे से पढ़ना चाहिए|

Step 3 – BIOS को अपडेट करने के लिए अब आप अपने सारे प्रोग्राम से बहार निकल जाये और exe फाइल run करे फिर ये install होने के बाद आपका Pc Reboot होगा और फिर वो BIOS को update करेगा।

मेरे अंतिम शब्द –

यहाँ हमने अपने लेख में आपको बताया BIOS क्या है ये कैसे काम करता है ,और कहा स्टोर होता है हम आशा करते है के हमारा ये Article आपके लिए उपयोगी बने और आप BIOS को आसानी से समझ सके , अगर आपको Article में कुछ चीज़े समझ नही आये हो तोह आप हमे Comment BOX में बता सकते है हम पूरी कोशिश करेंगे की आपकी उलझन सुलझाए ।
और आप के पास इस से जुडी कोई और Details है तोह वो भी आप हमे बता सकते है।

Thank You so Much हमारी Website Technology-Daily पर Visit करने के लिए ।

About the author

I_mr_Unknown

Add Comment

Click here to post a comment