Internet

HTTP और HTTPS क्या है ? दोनों में अंतर क्या है और SSB Web security क्या है ?

Http or Https kya hai ? dono me antar kya hai ,ssl kya hai

Hello Friends ,
हम सभी आज Security को लेकर कितना Concern है हम सभी जानते है फिर चाहे वो Security हमारे बैंक अकाउंट से जुडी हो या हमारे Mobile Phone से तोह आजका हमारा TOPIC भी ऐसी ही Security से जुड़ा हुवा है तोह आज हम बात करेंगे HTTP और HTTPS क्या है और इस से जुडी बाकि सारी जानकारी ।

HTTP और HTTPS हम मैसे कई लोग इसके बारे में जानते है और कुछ लोग जानते होते है पर कभी इतना ध्यान नही दिया होता है।

HTTP का पूरा नाम क्या है ?- HTTP (Hyper text transfer protocol )

HTTP होता क्या है ?

ये एक network protocol है इस का उपयोग Browser से Web server तक Data पोहचने का होता है ये एक mediator की तरह काम करता है जब भी आप किसी Website का Address डालते है तब उसके आगे HTTP लिखा जाता है ।

आज कल हमे Browser HTTP टाइप करने की जरूरत नही पड़ती है ये HTTP लिखने की ज़रूरत नहीं पड़ती है आप बस Website का Address लिख के Enter करने पर HTTP लिखा हुआ Automatic आजाता है ये एक Communication channel की तरह काम करता है यहाँ Users और Server Connection बनता है और फिर Data Transfer होना शुरू होता है ।

यहाँ ये Portal ही Decide करेगा की Data Transfer होने का Format क्या होगा।

HTTP कहा देखा जाता है ?

– हम मैसे बोहोत से लोगो ने HTTP ये word कही देखा है पर हमे याद नही चलिए में आपको बताते हु आप ये WOrd अपनी Daily Life में कहा देखते है इस Word को हमने Browser के Address Bar और किसी Website के URL के शुरुवात में देखा होगा।
यहाँ में आपको IMAGE बताती हु जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे ।

HTTP इतना Secure ( सुरक्षित ) क्यों नहीं है ?

HTTP को आसानी से Hack किया जा सकता है क्यों की इसका DATA unencrypted form में होता है यानि ऐसे दिखता है जिसे कोई भी आसानी से समझ पाए , और इस से HTTP request को बीच से किसी भी Hacker द्वारा पढ़ा जा सकता है ।

इसे Server identification की ज़रूरत नहीं होती है इसलिए कई बार hacker आपको server की तरफ से response करता है और आपका DATA चुराता है इसलिए HTTP के ज़रिये आप व्यक्तिगत जानकारी जैसे की –
Password , Bank Details , Credit Card Details आदि transfer नहीं किये जाते ।

तोह अब हम इसके ही Updated Version यानि HTTPS की बात करेंगे ।

HTTPS क्या है ? –

यहाँ अपने देखा होगा की हमने Last में सिर्फ “S ” जोड़ा है और इस S की importance भी इतनी ही है ।
HTTPS का पूरा नाम “Hyper Text transfer Protocol Secured “ है ये एक Secured Version है इस में SSL ( Secured Socket Layer ) का उपयोग होता है जो की Browser और Server के बीच encrypted form में Data Transfer करता है ।

HTTPS data को Hack करना मुश्किल होता है क्यों की वो encrypted (गोपनीय ) form में होता है और अगर कोई Hacker ये Data Hack भी करले तोह उसे सारी जानकारी encrypted form में ही मिलेगी जिस से वो आपकी कोई जानकारी नहीं ढूंढ पायेगा ।

HTTPS के फायदे –

  • आपकी details hack करना मुश्किल है ।
  • बिना किसी चिंता के आप information transfer कर सकते हो ।
  • user का trust आप पर बढ़ जायेगा ।
  • आपकी Alexa में ranking ऊपर होगी ।
  • Google आपको अच्छी Rank देगा ।
  • browser और server के बीच secure connection बनेगा ।

SSL क्या है ? –

SSL का पूरा नाम Secured Socket layer है, ये भी http की तरह ही portal है ,जो Browser और server के बीच एक Secure Connection बनाता है, जिस से User / Client कुछ भी Send करे या File Accept करे तोह data encrypted रहे ,ये Data user को अनुमति देता है के वे अपना Personal Data की अदला बदली सुरक्षित रूप से कर सकते है।

जिस से आपकी कोई भी Personal (व्यक्तिगत ) जानकारी Share नहीं होती , किसी भी Website या Blog को SSL use करने के लिए SSL Certificate की ज़रूरत पड़ती है, इस Certificate को हम कई Online platform से खरीद सकते है।

SSL काम कैसे करता है ?

SSL Certificate में 2 तरह की KEY का use होता है 1 – Public key ,2 – Private Key

ये दोनों Key की मिलकर एक सुरक्षित DATA Connection ( संपर्क ) बनाते है ,और DATA सुरक्षित रूप से शेयर करते है ,यहाँ Public Key को Distribute कर दिया जाता है और Private की को अपने पास रखा जाता है।

अगर आपको कोई personal message भेजना है तोह आपके द्वारा किये गए Public Key से message को encrypt कर देता है ,जिसे आप पढ़ने के लिए अपनी Private Key से decrypt करना होगा।

SSL Certificate कहा से खरीदे ?

वैसे तोह आपको ये Certificate किसी भी Online Platform पर मिल जायेगा पर यहाँ हम आपको कुछ नाम Mention कर रहे है जिस से आपको आसानी रहे ,

  • GoDaddy
  • BigRock
  • HostGator
  • Startcom
  • Symentec

कई ऐसी Company भी है जो ये Certificate आपको Free में देती है उनके नाम है।
Let ‘s encrypt ये internet Research ग्रुप का एक Project है जो ये सेवा free में देता है।

HTTP और HTTPS में अंतर क्या है

HTTPHTTPS
इस की शुरुवात http से होती है।इस की शुरुवात https से होती है।
SSL certificate की ज़रूरत नहीं होती है।SSL Certificate की ज़रूरत होती है।
HTTP में DATA Transfar port 80 से होता है।        HTTPS में DATA Transfar port 443 से होता है ।
इस में encryption नहीं होता है। इस में Connection के लिए encryption चाहिए होता है। 
इसे Application Layer Operate करता है।इसे Application Layer Operate करता है। 
ये Secure नहीं है।   ये बोहोत Secure है।

ये जानकारी किन किन लोगो के लिए USEFUL है ?

Internet user को – हम आज कल अपने सरे काम घर बैठे Online ही करना पसंद करते है जैसे ऑनलाइन Shopping करना , Flipcart , amazone ,mintra यहाँ पर हमें कई बार अपनी details बतानी पड़ती है तोह हमे ध्यान होना चाहिए हमारी details share ना हो कही।

Website Owner को / Blogger को – आप अपने Blog में HTTPS security लगा कर उसे secure कर सकते है।
अपने Blog को hack होने से बचा सकते है।

मेरे अंतिम शब्द (conclusion ) –

आज कल हम सभी इंटरनेट का use करते है तोह हमे पता होना चाहिए की हम कितना securely use कर रहे है ,यहाँ हमने आपको HTTP , HTTPS , SSL के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपके इस Article से Related को Suggestions है ,तोह आप हमे नीचे Comment Box में बता सकते है और साथ ही साथ अपनी प्रतिक्रिया भी दिज्ये की आपको ये Article कितना उपयोगी रहा है।

और HTTPS बिना वाली site पर transaction करने से बचे , और अगर आपको कोई Question है Article से Related तोह वो भी हमे Comment Box  में बताये।

THANK YOU SO MUCH हमारी Technology Daily पर visit करने के लिए।