Internet Tech Tips & Tricks

Internet क्या है ? इसके फायदे और नुक्सान क्या है ?

internet kya hai eske faide or nuksaan kya hai

Hello Friends ,
आज का हमारा Topic है Internet क्या है ? ये काम कैसे करता है ? और internet के फायदे और नुक्सान क्या है ? तोह चलिए शुरू करते है । आज कल हम सबके लिए internet एक आम शब्द होगया है । या फिर यु कहु के आज कल हमारी ज़िन्दगी बिना internet के रुक सी जाती है .

internet आज कल हमारी Regular life का हिस्सा बन गया है, जैसे की आप ये Post पढ़ पा रहे है वो भी internet की ही मदद से , बस ऐसे ही हम Shopping में , Chatting में , Studies में , घर बैठे office का काम करने में , कोई information जानने में , आज कल ऐसा कोई Sector नहीं है ,शायद जहा हम internet का उपयोग न कर रहे हो .

पर अब भी हम internet के बारे में बोहोत कुछ है जो नहीं जानते है तोह चलिए में अपने Article द्वारा आपको internet से जुड़े आपके सारे Question का Answer देने की कोशिश करुँगी ।

INTERNET क्या है ? –

आपने कभी मकड़ी का जाल देखा है ? बास वैसे ही internet भी एक जाल जैसा ही है , आज अगर हम ये कह सकते है की दुनिया एक गांव बन गयी है तोह सिर्फ internet के आविष्कार ( invention ) की वजह से ।

Internet ये सभी Network का एक जाल है ,यहाँ सभी Network एक दूसरे से जुड़े हुए है। ये एक telecommunication network है, जो computer और अन्य devices को World Wide Web से जोड़ने के लिये telephone lines, cables, satellites और wireless connection का use करता है।

Internet से जुडे हर कम्प्युटर की एक अलग पहचान होती हैं। इस विशेष पहचान (Unique Identity) को IP Address कहा जाता हैं। और Router और Server ये सभी Computer को एक साथ जोड़े रखते है,और data / information का Router और server के ज़रिये आना जाना रहता है।

इस जाल को हम Internet की भाषा में media या फिर Trasmission media भी कहा जाता है। ये जाल एक Wire की तरह काम करता है जिससे data पूरी दुनिया में Image , text , mp3 , video के रूप में घूमता रहता है।

Internet को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

Internet का नाम तोह बोहोत famous है।पर हम मेसे कई लोग इसका पूरा नाम नहीं जानते है, इसे हम सामान्य भाषा में Net कहा जाता है ,इसका पूरा नाम Interconnected Network है ,और हिंदी में इसे ” अंतरजाल ” कहा जाता है।

Internet  का इतिहास ?

बिना ज़रूरत के किसी चीज़ का आविष्कार नहीं होता है ये बात हम सब बोहोत अच्छे से जानते है ,बस Internet की entry भी कुछ ऐसी ही है । हम सभी ने ‘ COLD WAR ‘ का नाम सुना होगा स्कूल टाइम में, जहा 2 बड़े Power 1 – Russia 2 – America । Super Power बनना चाहते थे बास यूँ समझ लीजये इन दोनों के Super Power बनने की Race में हमे Internet मिल गया।

1957 में अमेरिका के राष्ट्रपति Dwight D। Eisenhower थे। Russia और America के बीच कुछ नोक झोक हुयी और उसी waqt 1958 में उन्होंने में एक एजेंसी को निर्माण किया जिसका नाम था ARPA (Advanced Research Projects Agency ) इस एजेंसी को देश की तकनीकी ताकत में काफी ज्यादा और तेजी से बढ़ाने के लिए बनाया गया था।

इसके पीछे अमेरिका के राष्ट्रपति का मकसद अपने देश में Science and Technology को दूसरे देशों की तुलना में आगे बढ़ाना था। उस टाइम APRA को Multiple Computer एक साथ काम ना करने की वजह से बोहोत दिक्कत आरही थी ,तब APRA ने सोचा क्यों ना एक ऐसा Network System बनाया जाये जिससे Multiple Computer एक साथ काम कर सके।

ये किसी एक Company के बस की बात नहीं थी ,इसलिए APRA ने BBN टेक्नोलॉजीज नाम की Company की मदद ली , और दोनों Company ने मिल कर एक नेटवर्क बनाया जिसको नाम दिया ” ARPANET ” , जिससे किसी भी कंप्यूटर को किसी भी Computer के साथ जोड़ा जा सकता है।

ARPANET दुनिया का पहला ऐसा इंटरनेट कनेक्शन बन गया जिसमें TCP/IP प्रोटोकॉल यानि इंटरनेट रूल को लागू किया गया और 1980 आते आते इस नेटवर्क काम INTERNET होगया.

Internet की खोज किसने की ?

ये किसी एक व्यक्ति का का काम नहीं है , Internet के आविष्कार के लिए कई लोगो की मेहनत लगी है , पर normally कहा जाये तोह 2 नाम यहाँ सामने आते है या फिर यु कहु की Father of Internet 1 – Robert E। Kahn और 2 – Vint Cerf है।

Internet की शुरुवात 1 January , 1983 से हुयी , जब ARPANET ने TCP /IP को adopt किया , उसके बाद सारे research शुरू हुए और सभी network को जोड़ने का काम शुरू होगया उस टाइम इसे “NETWORK OF NETWORKS ” कहा जाता था ,और फिर आगे चल कर ये आज कल का हमारा INTERNET बन गया।

Internet काम कैसे करता है ?

अब हम सब ये तोह जान चुके है की Internet के जाल है, कैसे इस Internet ने सभी Computers और Networks को जोड़ कर रखा हुआ है ।Internet इसमें बहुत से सर्वर (Server) जुड़े हैं, जो अलग अलग संस्‍थाओं या Private कंप‍नीयों के होते हैं किसी एक कंपनी या सरकार के अधीन( Under ) नही होता है, Internet सेवाएं जैस gopher, file transfer protocol, World wide web प्रयोग Internet से जानकारीयॉं प्राप्‍त करने के लिए होता है।

अब इंटरनेट कैसे काम करता है, इसको समझ ने के लिए हम इसके 3 हिस्से करते है।

  • 1 server – यहाँ आपकी सारी जानकारी save होती है ,ये Data Store करने के आलावा information को अन्य server के साथ share भी करते है।
  • 2 Browser – इसका काम Computer या Phone को world wide web से जोड़ना है , Browser पर ही हम चीज़ो को Search करते है ।
  • 3 Internet Service Provider – जो हमे server से जानकारी भेजता है ।

अब में आपको Step by step बताउंगी की Internet कैसे अपना काम करता है।

  • step 1 – Browser पर हम कोई जानकारी Search करते है।step 2 – ये Request Service Provider के पास पहोचती है ।
  • step 3 – ये service Provider जानकारी को server में Search करता है।
  • step 4 – उसके बाद server ये जानकारी को service Provider को भेजता है ।
  • step 5 – और यही Internet service provider हमे वापस सारी Information ( जानकारी ) देता है , जो हमने Search की होती है।

दिखने में ये काम ऐसा लगता है ,की कितना समय जाता होगा पर ये सारा काम चंद Second में हो जाता है और हमे सारी जानकारी भी बड़े आराम से मिल जाती है।

World Wide Web क्या है ?

यहाँ में आपको WWW के बारे में थोड़ी सी जानकारी दूंगी जिससे आपको आगे की चीज़े समझ ने में आसानी हो। इसे हम W3 या WWW भी कह सकते है , यह एक Information Space होता है ,जहा पर Website से जुड़े सारे Document और Web pages को URL ( Uniform Resource Locator )के द्वारा Identify किया जाता है। यहाँ पर सभी documents HyperText links के द्वारा जुड़े होते हैं। जिसे Internet के माध्यम से access किया जाता है।

आसान शब्दों में कहु तोह WWW एक Storage system है जहाँ पर दुनिया के सारे Website store रहते हैं|

Internet चलता कैसे है ?

हम मेसे कई लोग ये सोच रहे होंगे ये इतना बड़ा System आखिर चलता कैसे है , हम मैसे कई लोग कहेंगे हमारे द्वारा Space में भेजे गए Satellite द्वारा ये सारा System चलता है ,वैसे आप सही है पर पूरी तरह सही नहीं है इस system का सिर्फ 10 % काम ही Satellite करते है, सुन कर चौक गए ना ?

बाकि का सारा काम Optical Fiber Cable नाम की technology द्वारा चलता है। हमने 8 लाख किलोमीटर से भी ज़्यादा लम्बाई वाले ऐसे Cable समुद्र में बिछाये हुए है जिससे हमारे Internet का 90 % use होता है । समुद्र में वही cable बिछाये जाते है जिनसे नुक्सान काम हो क्यों के हम सभी जानते है समुद्र में एक और जीव सृष्टि रहती है।
इन cable की सुरक्षा के लिए 24 घंटे निगरानी करने वाली टीम भी बनाई गयी है , जो इस cable में हुए नुक्सान को जल्द से जल्द ठीक कर देती है।

अब आपको पता चल गया की हमारा 90 % Internet इस cable पर चलता है पर बाकि का 10 % Internet ख़ुफ़िया agencies द्वारा access किया जाता है जो हमारे भेजे गए Satellite से चलता है, इस Internet को हम आम लोग Access नहीं कर सकते है।

INTERNET का महत्व / Internet की उपयोगिता ?

आज कल ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है ,जहा हम Internet का उपयोग ना कर रहे हो या यु कहूं की ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहा Internet का महत्वा ना हो , सही कहा ना मेने ? तोह चलिए में एक एक करके आपको बताती हु के Internet आपको कहा कहा उपयोगी है।

  • बैंकिंग ( Online transaction ) – अब हम पहले की तरह पैसे Deposit ( जमा ) करने या Withdraw ( निकालने ) में हमे लम्बी लाइन में नहीं लग्न पड़ता है । क्यों की हम आज कल अपना सारा Transaction Online द्वारा करते है और government भी इस Digital Platform को Promote करती है और इसे हमारे समय की बचत भी होती है।
    हम अलग अलग APP का use करके जैसे की – Paytm , Rupay द्वारा घर बैठे Internet पैसे भेज सकते है या अपने Wallet में जमा कर सकते है
  • Online Shopping करने के लिए – आज कल हम मेसे कई लोग Online Shopping करना पसंद करते है इसके कई कारन हो सकते है किसी के पास Time नहीं होता, तोह कुछ अपना अलग अलग Collection बनाने के लिए ऑनलाइन Shopping करते है।

online Shopping में हमने ये भी देखा है की हमे चीज़े सस्ती उपलब्ध हो जाती है और चीज़ो के लिए यहाँ वह घूमना नहीं पड़ता है सारी चीज़े आसानी से उपलब्ध हो  जाती है और ये सब हम Internet की मदद से कर पा रहे है।

  • online Interesting Games – आज कल ये चीज़ तोह बोहोत ज़्यादा Trend में है आज कल लोग Outdoor games खेले ना खेले पर हम सभी को online / Internet पर games खेलना बोहोत पसंद है Free Time हमारा इससे काफी अच्छे से निकल जाता है।
  • Entertainment ( मनोरंजन के लिए ) – net का उपयोग कहा जाये तोह सबसे ज़्यादा यही होता होगा और आज कल online Series देखने का trend हम सब में कितना है ये सभी जानते है , कुछ लोग Movies देखते है तोह कुछ लोग Cartoon और भी बोहोत से Option हमे मिल जाते है। यहाँ सबके मनोरंजन के लिए कुछ ना कुछ तोह मिल ही जाता है।
  • नये लोगो से interact ( बातचीत ) करने के लिए – आज कल Social Media पर हम सबसे ज़्यादा active रहते है , चाहे वो Whatsapp , Facebook , Instagram , Snapchat और भी कई app जिनके ज़रिये हम नये नये लोगो से Friendship करते है , बाते करते है कभी कभी यही सिलसिला आगे बढ़ कर Dating तक चला जाता है।

Social Media के द्वारा हम अपने विचार लोगो के सामने रख सकते है और कई जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • शिक्षा क्षेत्र ( Education Sector )-हम सभी जानते है की आज कल शिक्षा बस Class की चार दीवारों तक सिमित नहीं रह गयी है , आपने 3 Idiot Movie का एक Dialogue सुना होगा की ज्ञान जहा से मिले बस बटोर लो । बस आज उस चीज़ को संभव बनाने में Internet ने एक बोहोत बड़ी भूमिका निभाई है।

आज हम net द्वारा कोई भी जानकारी ले सकते है online किसी Exam के बारे में घर बैठे जान सकते है Form भर सकते है । Exam की Dates देख सकते है आज कल तोह सारा का सारा Syllabus ही हमे net पर उपलब्ध हो जाता है.

Books लाने तक का खर्च नहीं करना पड़ता है और कई online Learning App जैसे की unacademy , Byjus ने विद्यार्थी यो का काम और आसान कर दिया है।

  • सुचना के आदान प्रदान – Internet ने आज हमारा ये काम बोहोत आसान कर दिया है , पहले हमे जानकारी भेजने के लिए खत लिखने पड़ते थे आज हम Message करके तुरंत की जानकारी यहाँ से वह भेज सकते है , पहले हमे किसी रिश्तेदार से मिलने दूर तक का सफर करना पड़ता था आज कल Video Calling ने ये काम भी आसान कर दिया है।

कई लोगो के पास News Paper पढ़ने का टाइम नहीं होता वो online News से हमेशा खुदको Update रखते है तथा Mail द्वारा भी हम Document का आदान प्रदान आसानी से कर पाते है।

Internet के फायदे और नुक्सान ( Advantage and Disadvantage Of Internet ) –

फायदे ( Advantage ) नुक्सान ( Disadvantage )
- व्यापार को बढ़ाने के लिए ex - online Marketing।        - Internet पर कई लोगो के साथ fraud होता है । जैसे की Hacking And all
- Information और Knowledge बढ़ाने के लिए।                       - लोग सही Information की जगह Faltu चीज़े देखते है ।
-इससे आपके Time की बचत होगी।- समय की बर्बादी , कुछ लोग पुरे दिन फोन लेकर बैठे रहते है।
- मनोरंजन के काम में जैसे की - Video , Movie , games ।        -Social Media पर हमारी जानकारी का दूर उपयोग करना ।
-ऑनलाइन नौकरी की जानकारी व आवेदन भर सकते है।   -Rumors का अधिक फैलाव करने में net अहम् भूमिका अदा  करता है।
- online Shopping में इसका इस्तेमाल कर सकते है।-इन्टरनेट फ्री नहीं होता है, तोह पैसो की बर्बादी
-सूचना भेज और प्राप्त कर सकते हैं।-शोषण, अश्लीलता और हिंसक छवियां ये चीज़े आज की युवा पीढ़ी को भ्रमित कर रही है।
-ऑनलाइन ऑफिस का काम घर बैठे कर सकते है ।   - online games की वजह से bacho का पढ़ाई पर ध्यान ना देना।
-अपनी Live Location भेज सकते है ।-स्वस्थ पर गलत प्रभाव जैसे की - पूरा दिन लेकर बैठने की  से आखे खराब होना , मोटापा जैसी चीज़े ।
- Google MAP की मदद से रास्ता आराम से ढूंढ सकते है। -वायरल attack जिससे Information destroy हो जाती है ।
-Medical Sector में मदद जैसे की- मरीज़ो के रिकॉर्ड रखना , online दवाई मँगवान ।- net का ज़्यादा addiction होने से आप इस पर निर्भर हो जाते , आपमें आलस आजाता है ।
 -online Light, Gas Bill भर सकते है 
-net Banking से पैसो का online transaction ।
-blogging , youtube Video बना कर पैसे कमा सकते है ।   
- online आप train , bus , Movie की tickets घर बैठे है  Book कर सकते है ।   

मेरे अंतिम शब्द ( Conclusion ) –

अपने Article में हमने आपको Internet से जुडी सारी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपके कोई सुझाव या Question है तोह हमे Comment Box में ज़रूर बताये , आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बोहोत ज़रूरी है।

आज कल हम Internet इतना निर्भर हो चुके है की एक दिन भी Internet के बिना नहीं रह सकते है , हम चिड़चिड़ा बर्ताव करने लगते है , इसलिए Friends किसी भी चीज़ का बोहोत अधिक मात्रा में उपयोग हानि करक है इसलिए जितना ज़रूरी हो उतना ही इसका उपयोग करे।

Thanks You So Much हमारी Website Technologydaily पर Visit करने के लिए।