Internet

QR Code क्या है ? और कैसे Scan करे ?

QR code kya hai ? kaise scan kare ?

Hello Friends
आज का हमारा Topic है QR CODE क्या है और कैसे SCAN करे । हम सभी आज एक डिजिटल World में जी रहे है जहा हम लोग अपना सारा काम Online और बाकि technologies का उपयोग करके करते है । फिर चाहे वो बैंकिंग ट्रांसेक्शन हो या फिर या Shopping या फिर कोई Data ही transfer करना क्यों न हो। हमने आपको यहाँ एक Image mention की है उसे देखे.

क्या हुवा जानी पहचानी लगी न IMAGE हम मैसे कई लोगो ने इस इमेज को देखा होगा , इसे QR CODE कहा जाता है हम इसे अक्सर किसी Product की packing हो , Xender से Data transfer , या online payment हो हमने ये CODE कई बार scan किया होगा । पर हम में से कई लोग सिर्फ इस Code के नाम के सिवा कुछ नहीं जानते होंगे।

तोह आज में आपको बताती हु QR code से बारे में सारी जानकारी जैसे की QR code किसे कहते है , QR code scan कैसे करते है , QR code का उपयोग कहा कहा होता है और भी कई जानकारी है।

QR CODE क्या है ? ( What is QR code )

QR code का पूरा नाम Quick Response code है ये Square Barcode जैसा दिखाई पड़ता है। इसका नाम QR इसलिए है क्यों की ये बोहोत ही जल्दी जवाब देता है या यु कहे की Response करता है। QR CODE Barcode का Two dimensional version है।

इस QR Code में किसी Particular चीज़ से जुडी जानकारी store ( संगृहीत ) होती है । ये जानकारी Hypertext के रूप में होती है जिसे Barcode Reader द्वारा पढ़ा जा सकता है आसान शब्दों में जहा जाये तोह ये एक sign language जैसा है जिसे Special डिवाइस की मदद से पढ़ा जा सकता है।

ये UPC barcodes की तरह लगते है पर ये उनसे ज़्यादा Updated कहे जा सकते है ,क्यों के इसमें Data Store करने की Capacity अधिक होती है साथ ही साथ ये जल्दी से Capture भी किये जा सकते है।

QR CODE का इतिहास ( History of QR CODE ) –

barcode की limitations को पूरा करने के लिए काम शुरू होगया था , उसी वक़्त 1994 में toyota company के सहायक समूह denso वेव्स( janpani Company ) ने QR CODE का आविष्कार किया।

पहले इसका उपयोग बोहोत लिमिटेड था पर अब बोहोत बड़े Level इसका उपयोग होने लगा है।

QR CODE इतना ज़रूरी क्यों है ?

QR CODE दिखने में एक Square Box जैसा लगता है जो white color का होता है ,और Black color की कुछ design बनी होती है ।

QR CODE की Technology का उपयोग काफी समय से हो रहा है। लगभग 1970 के समय से उस वक़्त इसका इस्तेमाल सिर्फ supermarket के grocerries में होता था ।चीज़ो को track करने के लिए की कही कोई चीज़ चोरी न हो जाये , परन्तु अब इसका उपयोग बोहोत सी जगह पर होने लगा है।

इस की कमियों को दूर करने के लिए QR CODE का आविष्कार किया गया । ये अन्य Code की तुलना में बोहोत जल्दी से Scan होते है.

QR CODE का उपयोग Mobile फ़ोन में Data transfer करने के लिए , इस में कोई Special technology का उपयोग नहीं किया जाता है जिसे समझना मुश्किल हो।

QR कोड की बनावट ? ( Structure of QR CODE ) –

सामान्य तोर पर QR CODE की बनावट Square Box जैसी होती है , अंदर White Colour का Background होता है। और ब्लैक color की Design बनी होती है जिसे किसी Image Capturing device द्वारा पढ़ा जा सकता है।

बारकोड रीडर QR Code को पढने के लिए Reed-Solomon Code का इस्तेमाल करते हैं. अधिकतर QR कोड ब्लैक एंड व्हाईट होते हैं. मगर यह रंगीन भी generate किये जाते हैं. और अपनी जरूरत के अनुसार इन्हे customize किया जा सकता हैं।

QR CODE कैसे काम करता है ?

QR CODE में three black squares और कई काले dots दिखाई देंगे ये certain pieces of information को represent करते है। अब हम Scanner इसके ऊपर रखते है तब हर Block के location को बताता है ,और कुछ Block को जोड़ कर के Character को पहचान ता है, इसके बाद Code में छुपी जानकारी हम तक पहोचती है।

आसान भाषा में QR Codes का हर block और dots एक alphanumeric, numeric, binary या कुंजी , characters को indicate करता है।अगर आप भी इन्हें समझ जाएं तो ये पता लगाया जा सकता है कि इन Codes क्या जानकारी है।

QR CODE और Bar Code में फर्क क्या है ? ( Difference Between QR CODE and Bar Code ) –

QR CODE      BAR CODE
-2 dimensional है ।   - 1 dimensional है ।
- Square Box जैसा होता है। - सिर्फ vertical  Lines होती है।
-किसी भी Direction में Scan कर सकता है.   - एक ही Direction में Scan हो सकता है।
-हम 7089 Numbers तक Store कर सकते है । - 30 number तक Store कर सकते है।
- Storage Capacity बोहोत ज़्यादा है ।   - Storage Capacity कम है ।

यहाँ हमने आपको बताया QR CODE और Barcode में फर्क क्या है। तोह चलिए आगे हम देखते है QR Code के फायदे और नुक्सान क्या है।

QR Code के फायदे और नुक्सान क्या है ? ( Advantages And Disadvantages of QR CODE )-

फायदे ( Advantage )    नुक्सान ( Disadvantage )
-Storage capacity ज़्यादा होती है।- Security problem ज़्यादा रहती है।
-छोटा आकार: एक ही डेटा के लिए QR Code ,बारकोड की तुलना में कम जगह लेता है ।             -बड़ी आसानी से QR कोड को बदला जा सकता है
- Orientation: QR कोड को 360 डिग्री किसी भी ,एंगल से स्कैन किया जा सकता है।-Lack of इनफार्मेशन , इसकी वजह से लोग बिना जाने कुछ भी Scan करते है
-Error  Connection ; QR कोड खराब (30% तक) होने के,
बावजूद भी स्‍कैन हो सकता है।    
-QR code is the codes जो निर्भर रहते है, mobile Devices And Smart Phone पर ।
-Encoding ; QR CODE न्यूमेरिक, अल्फान्यूमेरिक ,
बाइनरी और कांजी कैरेक्‍टर को एनकोड कर सकता है।
 - अगर लोगो के पास Smart नहीं है ,तोह QR CODE उनके किसी काम का नहीं है।

QR CODE के प्रकार ? ( Types of QR CODE )

यहाँ हम बात करेंगे की QR CODE के कितने प्रकार है, QR CODE के Structure और उपयोगिता के आधार पर 2 प्रकार है।
1 – Static QR CODE
2 – Dynamic QR CODE

अब हम एक एक करके इन दोनों के बारे में Detail में जानते है।

-Static QR CODE – इस में Store की गयी Information बदल नहीं सकते है ।इस type के कोड का use आप ऐसे campaign के लिए कर सकते है, जहाँ information को updated करने की जरूरत न पढ़े।
Example – इस QR Code को पोस्टर्स, टीवी विज्ञापन, अखबार, पत्रिका आदि में प्रकाशित किया जाता हैं। इस CODE का निर्माता limited Information ही जान सकता है।

-Dynamic QR CODE -इस में encoded data को कभी भी change किया जा सकता है। ये एक live QR CODE जैसा होता है।
इसे Unique QR CODE भी कहा जाता है। इस code से आप बोहोत सी जानकारी प्राप्त कर सकते है । जैसे की –
1 – Scanner का नाम , 2 -E mail id , 3 – कितनी बार Scan किया etc

अपना QR CODE कैसे बनाते है ? ( how to make your own QR code )-

अगर आप अपना खुद का QR CODE बनाना चाहते है, तो आप इस बड़ी आसानी से अपने घर पर खुद ही बना सकते है। चाहे आप अपनी Website के किसी URL के लिए, अपने Facebook, Twitter या फिर YouTube Channel के लिए, Visiting Cards, किसी जगह की Location के लिए या फिर किसी Event की जानकारी के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते है।

वैसे तो जब आप Google पर Search करेंगे तो इन्टरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगीं जिनके मदद से आप अपने लिए एक QR Code Generate कर सकते हो, पर में आपको यहाँ कुछ Website की Link provide करुँगी जिससे आपका काम और भी आसान हो जाये -https://forqrcode.com/

http://www.free-qr-code.net/

http://goqr.me/

http://www.qrstuff.com/

https://www.the-qrcode-generator.com/

http://www.visualead.com/qr-code-generator/

http://www.qr-code-generator.com/

QR CODE Scan कैसे करे ?

QR CODE को Scan करने के लिए आपको किसी अलग system की ज़रूरत नहीं है ,इसे आप अपने phone ( Andriod , ios ,blackberry ) इन में पहले से एक QR Scanner दिया होता है।

अब में आपको यहाँ Step by Step बताउंगी की आप QR कैसे Scan कर सकते है।

Step 1 – कोई भी QR reader App को खोलिये ।
Step 2 – अब उसके Camera को Qr पर Point कीजिए , जिससे आपका QR CODE Scan होगा।
step 3 – Scan होते ही आप सीधा आप अपने Web page पर पहोच जायेंगे।

  • पर अगर ऐसा नहीं होता है तोह आपको QR Reader App को Download करना होगा , यहाँ में आपको list दे रही , उन App की जिससे आपका काम और आसान हो जाये।
  • QR code scanner free
  • TeaCapps QR & Barcode Reader
  • QR Code Reader and Scanner
  • Kaspersky – QR Scanner
  • Inshot – Free QR स्कैनर

QR CODE का उपयोग कहा कहा किया जाता है ? –

QR CODE का उपयोग पहले सिर्फ Business से जुड़े कामो के लिए use किया जाता था , पर अब हम देखने जाये तोह इसका उपयोग हम हर Sector में कर रहे है।

1 – एक business की contact details को store करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

2 -QR Code का उपयोग किसी brand लिए विज्ञापन चलाने के लिए किया जाता है। औऱ वर्तमान समय में Consumer किसी brand की वेबसाइट को ब्राउज़र पर URL टाइप करने के बजाय QR Code स्कैन कर तेजी से Open कर सकते हैं।

3 – Qr CODE का उपयोग यदि आपको अपने product से related किसी SMS को अपने costumers तक deliver करना है तो उसे स्टोर कर सकते है।

4 – QR code से आप e-commerce payment system में customers को बिना बैंक जानकारी भरे payment page में भेज सकते है।

5 – यदि आप अपना कोई event host कर रहे है तोह उससे जुडी जानकारी भी आप QR CODE से share कर सकते है ,जिससे आपके इवेंट के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोग जान सके और आ सके।

मेरे अंतिम शब्द ( Conclusion ) –

Friends यहाँ हमने यहाँ आपको सबसे ज़्यादा प्रचलित Technology QR CODE के बारे में बताया , अगर हम note करे तोह हमे पता चलेगा की QR CODE का ज़्यादा trend या फिर यू कहु की government द्वारा किये गए  demonetisation और Digital payment को प्रत्साहन देने से हुवा है।

यहाँ हमने आपको QR CODE से जुडी साडी जानकारी देने की कोशिश की है । जैसे की QR CODE कैसे काम करता है , QR CODE को Scan कैसे किया जाता है, जैसी बोहोत सी जानकारी हमने share की है अगर आपके पास इस Article से जुड़े कोई Suggestions है, तोह आप हमे Please Comment BOX में ज़रूर बताये ।

Thank You So Much हमारी Website Technologydailly पर Visit करने के लिए।है।